IAS Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi | UPSC Ki Taiyari Kaise Kare

IAS ki taiyari Kaise kare in Hindi – IAS बनने के लिए लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित UPSC CSE परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा के तीन चरण होते है। प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा (Prelims), दूसरा चरण मुख्य परीक्षा (Mains) एवं तीसरे चरण में साक्षात्कार (Interview) परीक्षण होता है। 

हर वर्ष UPSC लगभग फरवरी माह में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति निकालती है। जिसमे IAS का पद सर्वोत्तम माना जाता है। एक आँकड़े के अनुसार  IAS बनने के लिए हर वर्ष लगभग 10 लाख अभ्यर्थी इच्छुक होते है। UPSC की परीक्षा की लिए लगभग 8 लाख अभ्यर्थी हर साल आवेदन करते है। मई के महीने में प्रारंभिक परीक्षा संचालित की जाती है जिसमे लगभग 5 लाख अभ्यार्थी उपस्थित होते है।

जून महीने के आखिर तक प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट आता है, जिसमे लगभग 10,000 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता प्राप्त होती है। सितम्बर में मुख्य परीक्षा संचालित की जाती है, जिसका रिजल्ट जनवरी से फ़रवरी माह तक आता है।  इसके बाद लगभग 3,000 अभ्यार्थीयो को साक्षात्कार के लिए योग्यता मिलती है। मार्च से अप्रैल तक यह परीक्षण भी कर लिया जाता है। इसके बाद लगभग 1000 अभ्यर्थियों को उनके रैंक के अनुसार विभिन्न पदों पर उनका सिलेक्शन हो जाता है। 

IAS Kaise Bane?

IAS (Indian Administrative Service) भारतीय प्रशासनिक सेवा आज के समय मेंभारत में सबसे प्रतिष्ठित एवं सम्मानित जॉब मानी जाती है। IAS बनने के लिए UPSC परीक्षा को न केवल पास करना होता है बल्कि Merit list के Top 70 में स्थान प्राप्त करना होता है। 

UPSC की परीक्षा बहुत ही कठिन एवं प्रतिस्पर्धी मानी जाती है। इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों का सक्सेस रेट मात्र 0.2% है। अर्थात् प्रत्येक 1000 अभ्यर्थियों में से केवल 2 लोगो का सिलेक्शन हो पाता है। हालांकि, IAS बनना कठिन जरूर है परन्तु असंभव नहीं।

Aniket

"जब तक मेरा आखिरी सांस बाकी है, तब तक मेरा आखिरी प्रयास बाकी है।​"

UPSC की तैयारी के लिए दृष्टिकोण | UPSC ki taiyari kaise kare

IAS बनने के लिए UPSC परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए आप दो दृष्टिकोण रख सकते है। 

पहला दृष्टिकोण 

इसमें आप अपने प्रतिस्पर्धियों का स्मरण करते हुए UPSC की परीक्षा की तैयारी करते हो। इस दृष्टिकोण से UPSC की परीक्षा को पास करना और IAS बनना कठिन दिखाई पड़ता है, क्योंकि आपके साथ लाखो अभ्यार्थी Top के Rank में शामिल होने के लिए मेहनत कर रहे होते है। यहाँ से इस परीक्षा को पास करने का सक्सेस रेट बहुत कम दिखाई पड़ता है।

दूसरा दृष्टिकोण 

जब आप UPSC परीक्षा का विश्लेषण करते हो तब आप पाते हो की प्रारंभिक परीक्षा का कट ऑफ लगभग 50% एवं मुख्य परीक्षा का कट ऑफ भी लगभग 50% के आसपास ही रहता है। अगर आप इतने ही स्कोर कर लेते हो तो आपका सिलेक्शन लगभग पक्का हो जाता है। इस प्रकार इस दृष्टिकोण से UPSC परीक्षा को पास करना आसान दिखाई पड़ता है। 

UPSC की परीक्षा को पास करने के लिए दोनों ही दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। न तो इस परीक्षा को आप हल्के में ले और न इस परीक्षा को गंभीरता से ले। 

IAS Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

IAS Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi – IAS का पद बहुत ही जिम्मेदारी भरा है। जैसे ही आपने IAS बनने की सोची उसी वक्त आपके ऊपर वो सब जिम्मेदारी आ गई जो एक IAS अधिकारी के पास होता है। अब जरूरत है की आप अपने मेहनत और लगन से उन ज़िम्मेदारियाँ को ईमानदारी से निभाओ। 

UPSC की तैयारी करने से पहले आप इसके syllabus एवं PYQ (Previous Year Questions) जरूर देखे। Syllabus देखने से आपको यह पता चलता है की परीक्षा में कौन से विषयो एवं कौन से टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाते है। PYQ देखने से आपको यह पता चलता है की प्रश्नों को कितनी गहराई से पूछा जाता है। इस प्रकार आप UPSC परीक्षा में पूछे जाने वालो प्रश्नों को समझ सकते है और अपनी UPSC Preparation Strategy बना सकते है। आपकी मेहनत एक सही दिशा में हो इसलिए आप आपनी UPSC Preparation Strategy बनने के लिए निम्न steps को फॉलो कर सकते है।

Step – 1

  • योजना बनाये (Multi – level planning)
  • लागू करे(Implementation)
  • निरंतरता बनाये रखे (Consistency)

Step – 2

  • सही दिशा(Proper Direction)
  • सही संसाधन (Proper Resources)
  • सीमाओं का बोध (sense of Boundaries)
  • सही क्रम (Correct Sequence)

Step – 3

  • सहायता  (support)
  • समय (Time) और ऊर्जा (Energy) का सही उपयोग
  • संतुलन (Balance) Study + Health
  • एकाग्रता (focus)
IAS ki taiyari kaise kare in Hindi | UPSC ki taiyari kaise kare

UPSC Preparation Strategy | Step - 1

योजना बनाये (Multi – level planning) 

अपने लक्ष्य का निर्धारण करे एवं विभिन्न स्तरों पर इसकी योजना बनाये। उदाहरण के लिए अगर आपका मुख्य लक्ष्य 2026 में IAS बनना है तो 2025 के परीक्षा को पास करने की योजना बनाये। अभी अगर 2023 चल रहा है तो इसके अनुसार देखे की आपके पास किता समय बचा है। अब इसके अनुसार आप अपने स्टडी का Time-Table बनाये।

UPSC परीक्षा में कई विषय होते है। जिनका गहन अध्ययन करना आवश्यक होता है। प्रत्येक विषय के भारिता एवं टॉपिक्स को देखते हुए उन विषयों को पूरा करने के लिए समय का निर्धारण करे।

UPSC परीक्षा में अच्छे रैंक लाने के लिए वैकल्पिक विषय का अच्छा योगदान रहता है। परन्तु, Scoring विषय को ध्यान में रखकर वैकल्पिक विषय का चयन न करे। उन्ही विषय को अपने वैकल्पिक के लिए चुने जिसमे आपकी रूचि एवं रुझान हो। 

प्रत्येक सप्ताह के लिए योजना बनाये उसके बाद प्रत्येक दिन के लिए भी योजना बनाये। अपनी योजनाओ को एक डायरी पर नोट करे। 

योजनाओं को लागू करे (Implementation)

योजनाओं को लागू करना योजना बनाने से भी अधिक महत्वपूर्ण है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है की अपनी योजनाओ का पालन करना अपनी आदत में शामिल करे। आप पुरे दिन में जो भी कुछ करते है, जहाँ भी अपना समय बिताते है हर उस चीज को अपनी डायरी में नोट करना शुरू करे। इससे आपको यह पता लगेगा की आप अपने किस वक्त को और बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते है।

निरंतरता (Consistency)

 बूंद-बूंद से घड़ा भरता है पर शर्त ये होती है की वो बूंदे निरंतरता से गिरती रहे। इसी प्रकार आप निरंतर प्रयास करते रहे और अपने routine का नियमित रूप से पालन करते रहे। 

UPSC Preparation Strategy | Step - 2

सही दिशा (Proper Direction)

UPSC परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का गहन विश्लेषण करे। प्रत्येक विषय का अपना syllabus होता है। उनके भारिता को ध्यान में रखकर टॉपिक और उन टॉपिक्स के आयाम एवं गहराई का बोध करे। इस प्रकार अपनी तैयारी को दिशा दे। 

सही संसाधन (Proper Resource) 

आप अपनी स्टडी के लिए जिस भी संसाधनों का प्रयोग करे, इससे पहले यह जरूर पता कर ले की वह प्रामाणिक है या प्रामाणिक स्रोतो से मिल रहे है। 

सीमाओं का बोध (Sense of Boundaries) 

UPSC परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास सीमित समय होते है और बहुत सारी चीजो के बारे में पढना होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है की आप किसी चीज के बारे में अधिक न पढ़ ले जो इस परीक्षा के दृष्टिकोण से जरूरी भी नहीं है। इसलिए सीमाओं का बोध रखना अत्यंत आवश्यक है।

सही क्रम (Correct Sequence) 

सबसे पहले किसी भी टॉपिक पर अपनी समझ को बढ़ाये। इसके बाद उससे संबंधित तथ्य  (facts) को याद कर ले। इसके बाद कम से कम 3 बार revision करे। अंत में उस टॉपिक्स के प्रश्नों को हल करे। गलतियों से न घबराये क्योंकि गलती सीखने का एक अवसर प्रदान करता है। 

UPSC Preparation Strategy | Step - 3

सहायता (support)

अपनी तैयारी को आसान बनाने के लिए एक support system आवश्य बनायें। अपने से सामान स्तर के विद्यार्थियों के साथ टॉपिक्स का डिस्कशन करे। अपने Doubts को क्लियर करने के लिए अपने seniors एवं अपने शिक्षको से सलाह एवं उनकी मदद ले। 

समय (Time) और ऊर्जा (Energy) का सही उपयोग

UPSC की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको एक दिन में कम से कम 7-8 घंटे पढाई करने आवश्यक है। जिसके लिए आपको समय के साथ आपको अपनी पूरी ऊर्जा झोकनी पड़ती है। इसलिए यह जरूरी है की आप समय और ऊर्जा का सही उपयोग करे एवं व्यर्थ के काम करने से बचे। 

संतुलन (Balance)

अपने पढाई और स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाये रखे क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य के बिना आप पढाई भी नहीं कर पाएंगे। 

  • उचित खुराक एवं 2 लीटर से अधिक पानी पिये।
  • रोजाना 1 घंटा एक्सरसाइज करे।
  • कम से कम 7-8  घंटो की नींद ले।
  • अपने आस पास का वातावरण स्वच्छ रखे।

एकाग्रता (Focus)

जो भी पढ़े पूरी तरह एकाग्र होकर पढ़े। अपने मन को इधर-उधर न भटकने दे। इसका उपाय यह है की आप अपने आप से यह पूछते रहे की आपको IAS क्यों बनना है? 

Aniket

"आपकी पढ़ाई ऐसी होनी चाहिए की पढ़ाई करने के लिए Time-Table बनाने की वजाय, पढ़ाई से ब्रेक लेने के लिए आपको टाइम निकालना पड़े।"

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

UPSC ki taiyari kahan se shuru karen

UPSC की तयारी आप इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र जैसे विषयो के साथ कर सकते है। इन सभी विषयो के प्रश्न प्रारंभिक परीक्षा के GS Paper 1 एवं मुख्य परीक्षा के अलग-अलग Papers में देखने को मिलते है। UPSC की तैयारी की शुरुआत में आप NCERT की पुस्तकें (कक्षा 6 से 12 तक) पढ़े, जिससे आपकी एक बेसिक समझ बनेगी। उसके बाद UPSC के पाठ्यक्रम के अनुसार अन्य पुस्तकों एवं संसाधनों की सहायता ले सकते है।

IAS Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi?

UPSC परीक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल सभी विषयो का क्रमबद्ध अध्ययन करने के लिए एक सही योजना बनाये और उन योजनाओ को निरंतरता से अनुपालन करे। 

Ghar baithe ias ki taiyari kaise karen

आप घर बैठे भी IAS की तैयारी कर सकते है इसके लिए जरूरी है की आप रोजाना कम से कम 8-9 घंटे पढाई करे और सही संसाधनो का प्रयोग करे। 

UPSC ki taiyari kaise kare 12 ke baad

अगर आप 12 के बाद UPSC की तैयारी करना चाहते है तो ग्रेजुएशन में आप वह विषय ले सकते है जो UPSC के पाठ्यक्रम में शामिल हो। इससे आपकी तैयारी आसान बन जाएगी।

IAS ki taiyari kab se karni chahie

अगर आप IAS की तैयारी करना चाहते है और आपने 10वी की परीक्षा दे दी है, तो अभी सही वक्त है। अभी से IAS की तैयारी में लग जाये। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Search

Join Our Social Media

Enable Notifications OK No thanks