Major Desert of The World | Largest Desert in the World | Map

Major Desert of The World

Major Desert of The World | Largest Desert in the World | Map

Here is the major desert of the world.

  1. Antarctica
  2. Arctica
  3. Sahara
  4. Arabian Desert
  5. Gobi Desert
  6. Kalahari Desert
  7. Great Victoria Desert
  8. Patagonian Desert
  9. Syrian Desert
  10. Great Basin Desert
  11. Chihuahuan Desert
  12. Karakum Desert
  13. Colorado Plateau
  14. Taklamakan Desert
  15. Kyzylkum Desert
  16. Great Sandy Desert
  17. Sonoran Desert
  18. Thar Desert
  19. Gibson Desert
  20. Dasht-e-Margo

Largest Desert in the World

विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान “अंटार्कटिक रेगिस्तान” है, जो लगभग 5.5 मिलियन वर्ग मील (14.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करता है। अंटार्कटिक रेगिस्तान इस मायने में अद्वितीय है कि यह एक ठंडा रेगिस्तान है। यह अंटार्कटिका के पूरे महाद्वीप को कवर करता है, जो पृथ्वी पर सबसे दक्षिणी महाद्वीप है।

अंटार्कटिक रेगिस्तान की विशेषता इसका अत्यंत कम तापमान, तेज़ हवाएँ और बहुत कम वर्षा है। वास्तव में, इसे अक्सर ग्रह पर सबसे ठंडा, सबसे तेज़ हवा वाला और सबसे शुष्क रेगिस्तान माना जाता है। अंटार्कटिका में औसत वार्षिक वर्षा केवल 2 इंच (50 मिलीमीटर) होती है, और इसका अधिकांश भाग बर्फ के रूप में गिरता है।

अंटार्कटिक रेगिस्तान का अत्यधिक वैज्ञानिक महत्व है। जलवायु परिवर्तन, पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास और ध्रुवीय पारिस्थितिक तंत्र के विभिन्न पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ता वहां अध्ययन करते हैं।

यह महाद्वीप विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का भी घर है, जिनमें पेंगुइन, सील और समुद्री पक्षियों की विभिन्न प्रजातियाँ शामिल हैं, जिनमें से सभी ने इस चरम वातावरण में जीवित रहने के लिए खुद को अनुकूलित कर लिया है।

Arctic

आर्कटिक रेगिस्तान, जिसे आर्कटिक टुंड्रा के नाम से भी जाना जाता है, इसकी विशेषता इसकी ठंडी, कठोर जलवायु, कम वर्षा, पर्माफ्रॉस्ट और सीमित वनस्पति है।

आर्कटिक टुंड्रा उत्तरी गोलार्ध के कई देशों और क्षेत्रों में फैला हुआ है, जिसमें कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका (अलास्का), रूस, ग्रीनलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, फिनलैंड, आइसलैंड और अन्य आर्कटिक देशों के कुछ हिस्से शामिल हैं। ये क्षेत्र सामूहिक रूप से आर्कटिक टुंड्रा पारिस्थितिकी तंत्र बनाते हैं। आर्कटिक टुंड्रा की सीमाएं राजनीतिक सीमाओं के बजाय जलवायु और पर्यावरणीय कारकों से परिभाषित होती हैं, जैसे कि पर्माफ्रॉस्ट की उपस्थिति और पेड़ों की वृद्धि की उत्तरी सीमा।

Sahara Desert

सहारा रेगिस्तान दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक है, जो अपने शुष्क, रेतीले इलाके और अत्यधिक तापमान के विशाल विस्तार के लिए जाना जाता है।

स्थान (Location) – सहारा रेगिस्तान उत्तरी अफ्रीका में स्थित है और अल्जीरिया, चाड, मिस्र, लीबिया, माली, मॉरिटानिया, मोरक्को, नाइजर, सूडान, ट्यूनीशिया और पश्चिमी सहारा सहित कई देशों में फैला है।

आकार (Size)- यह लगभग 3.6 मिलियन वर्ग मील (9.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर) के विशाल क्षेत्र को कवर करता है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान बनाता है।

जलवायु (Climate)- सहारा की जलवायु अत्यंत गर्म और शुष्क है। दिन का तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) से अधिक तक बढ़ सकता है, जबकि हवा में नमी की कमी के कारण रात का तापमान काफी गिर सकता है। वर्षा कम और अनियमित होती है, जो प्रायः छोटी, छिटपुट वर्षा के रूप में होती है।

वन्यजीव (wildlife)- अपनी कठोर परिस्थितियों के बावजूद, सहारा  रेगिस्तान विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है, जिनमें ड्रोमेडरी ऊंट, फेनेक लोमड़ी, एडैक्स मृग और सहारन चीता शामिल हैं। ओएसिस पारिस्थितिकी तंत्र वन्यजीवों और मनुष्यों दोनों के लिए आवश्यक जल स्रोत प्रदान करते हैं।

पर्यटन (Tourism) – अपनी कठोर परिस्थितियों के बावजूद, सहारा उन पर्यटकों को आकर्षित करता है जो इसके विस्मयकारी परिदृश्य, ऊंट ट्रेक और अद्वितीय रेगिस्तानी संस्कृति का अनुभव करने के अवसरों से आकर्षित होते हैं।

चुनौतियाँ (Challenges) – सहारा अपनी कठोर जलवायु के कारण मानव निवास के लिए कई चुनौतियाँ प्रस्तुत करता है। रेगिस्तान में और उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए सूखा, पानी की कमी और मरुस्थलीकरण निरंतर समस्याएँ हैं।जलवायु परिवर्तन और अस्थिर भूमि उपयोग जैसे कारकों के कारण होने वाला मरुस्थलीकरण, सहारा में एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चिंता है। मरुस्थलीकरण से निपटने और टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के प्रयास चल रहे हैं।

Sahara Desert on World Map
Sahara Desert on World Map

Arabian Desert

अरब रेगिस्तान दुनिया के सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध रेगिस्तानों में से एक है, जो पश्चिमी एशिया में अरब प्रायद्वीप में स्थित है। अरब रेगिस्तान अरब प्रायद्वीप के कई देशों में फैला हुआ है, जिसमें सऊदी अरब, यमन, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत, जॉर्डन, इराक और मिस्र, जॉर्डन और सीरिया के कुछ हिस्से शामिल हैं। .

  1. चिलचिलाती गर्मी और न्यूनतम वर्षा के साथ कठोर, शुष्क जलवायु।
  2. रेत के टीले, चट्टानी पठार और नमक के मैदान सहित विविध भूभाग।
  3. अरेबियन ऑरेक्स और ड्रोमेडरी ऊँट जैसे अद्वितीय रेगिस्तान-अनुकूलित वन्यजीव।
  4. समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास, जिसमें इस्लाम का जन्मस्थान और प्राचीन व्यापार मार्ग शामिल हैं।
  5. मूल्यवान प्राकृतिक संसाधन, जैसे तेल और प्राकृतिक गैस।
  6. रेगिस्तानी रोमांच और सांस्कृतिक अनुभवों के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल।
  7. मरुस्थलीकरण और पानी की कमी से संबंधित चल रही चुनौतियाँ।

Gobi Desert

गोबी रेगिस्तान पूर्वी और मध्य एशिया में स्थित है, जो उत्तरी चीन और दक्षिणी मंगोलिया तक फैला हुआ है। यह लगभग 500,000 वर्ग मील (1.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करता है और रेत के टीलों, चट्टानी पठारों और अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों सहित अपने विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। सिल्क रोड व्यापार मार्ग के हिस्से के रूप में गोबी रेगिस्तान ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण था और पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास और जैव विविधता को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है।

Kalahari Desert

कालाहारी रेगिस्तान दक्षिणी अफ्रीका में स्थित है, जो बोत्सवाना, नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इसका क्षेत्रफल लगभग 360,000 वर्ग मील (930,000 वर्ग किलोमीटर) है। कालाहारी रेगिस्तान अपने अद्वितीय लाल रेत के टीलों, विविध रेगिस्तानी पारिस्थितिकी प्रणालियों और प्रतिष्ठित कालाहारी शेरों और मीरकट्स सहित वन्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। यह सफ़ारी पर्यटन, वैज्ञानिक अनुसंधान और रेगिस्तानी जैव विविधता के संरक्षण के लिए एक क्षेत्र के रूप में भी महत्वपूर्ण है।

Great Victoria Desert

ग्रेट विक्टोरिया रेगिस्तान ऑस्ट्रेलिया में स्थित है, जो पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में फैला हुआ है। यह लगभग 134,650 वर्ग मील (348,750 वर्ग किलोमीटर) में फैला है और इसमें रेत के टीले, चट्टानी चट्टानें, नमक के मैदान और अद्वितीय रेगिस्तान-अनुकूलित वनस्पतियां और जीव हैं। यह पारिस्थितिक महत्व का क्षेत्र है, स्वदेशी समुदायों का घर है, और अन्वेषण के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है।

Patagonian Desert

पैटागोनियन रेगिस्तान दक्षिण अमेरिका में स्थित है, मुख्य रूप से अर्जेंटीना में और चिली तक फैला हुआ है। इसका क्षेत्रफल लगभग 260,000 वर्ग मील (673,000 वर्ग किलोमीटर) है। यह रेगिस्तान अपनी शुष्क जलवायु, तेज़ हवाओं और बंजर पठारों, और झाड़ीदार वनस्पतियों सहित विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। यह गुआनाको और लेसर रिया जैसे अद्वितीय वन्यजीवों का भी घर है।

Syrian Desert

सीरियाई रेगिस्तान, जिसे सिरो-अरब रेगिस्तान के रूप में भी जाना जाता है, मध्य पूर्व में स्थित है, जो सीरिया, जॉर्डन, इराक और सऊदी अरब के कुछ हिस्सों को कवर करता है। इसका क्षेत्रफल लगभग 200,000 वर्ग मील (518,000 वर्ग किलोमीटर) है। रेगिस्तान की विशेषता इसकी शुष्क जलवायु, बंजर रेत का विशाल विस्तार और चट्टानी इलाका है और यह ऐतिहासिक रूप से एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग रहा है। यह कई मरूद्यानों का भी घर है और इसने क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति में भूमिका निभाई है।

Great Basin Desert

ग्रेट बेसिन रेगिस्तान पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, मुख्य रूप से नेवादा, यूटा, कैलिफोर्निया, ओरेगन और इडाहो राज्यों के भीतर। इसका क्षेत्रफल लगभग 190,000 वर्ग मील (492,000 वर्ग किलोमीटर) है। रेगिस्तान में विविध परिदृश्य हैं, जिनमें पर्वत श्रृंखलाएं, सेजब्रश फ़्लैट, नमक फ़्लैट और कई शुष्क झील तल शामिल हैं। यह अपनी कठोर जलवायु, कम वर्षा और जोशुआ पेड़ों और सेजब्रश जैसे अद्वितीय रेगिस्तान-अनुकूलित वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है।

Colorado Plateau

कोलोराडो पठार दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, जिसमें कोलोराडो, यूटा, न्यू मैक्सिको और एरिज़ोना के कुछ हिस्से शामिल हैं। इसका क्षेत्रफल लगभग 130,000 वर्ग मील (336,700 वर्ग किलोमीटर) है। रेगिस्तान की विशेषता इसके उच्च-ऊंचाई वाले पठार, गहरी घाटियाँ और ग्रांड कैन्यन सहित आश्चर्यजनक चट्टान संरचनाएँ हैं। इसकी जलवायु अर्ध-शुष्क है और यह अद्वितीय भूवैज्ञानिक विशेषताओं और परिदृश्यों का घर है, जो दुनिया भर से पर्यटकों और बाहरी उत्साही लोगों को आकर्षित करता है।

Taklamakan Desert

टकलामकन रेगिस्तान उत्तर पश्चिमी चीन में स्थित है, मुख्य रूप से झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में। यह दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 105,000 वर्ग मील (272,000 वर्ग किलोमीटर) है। इस रेगिस्तान में विशाल रेत के टीले हैं, जिनमें कुख्यात “मृत सागर” भी शामिल हैं, और यह न्यूनतम वर्षा और अत्यधिक तापमान के साथ अपनी अत्यधिक शुष्कता के लिए जाना जाता है। अपनी कठिन परिस्थितियों के कारण यह ऐतिहासिक रूप से यात्रियों और साहसी लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र रहा है।

Thar Desert

थार रेगिस्तान, जिसे महान भारतीय रेगिस्तान भी कहा जाता है, उत्तर-पश्चिमी भारत और दक्षिणपूर्वी पाकिस्तान में स्थित है। इसका क्षेत्रफल लगभग 77,000 वर्ग मील (200,000 वर्ग किलोमीटर) है। इस  रेगिस्तान में रेत के टीले, चट्टानी भूभाग और अर्ध-शुष्क जलवायु है।

Desert in Australia

  1. Great Sandy Desert
  2. Little Sandy Desert
  3. Gibson Desert
  4. Great Victoria Desert
  5. Tanami Desert
  6. Simpson Desert
  7. Strzelecki Desert
Desert in Australia

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

रेगिस्तान एक शुष्क, बंजर और अक्सर शुष्क क्षेत्र होता है जहाँ न्यूनतम वर्षा होती है, जिसमें अत्यधिक तापमान और प्रचुर वनस्पति की कमी होती है। रेगिस्तान गर्म या ठंडे हो सकते हैं और अपने अद्वितीय परिदृश्यों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें रेत के टीले, चट्टानी इलाके और नमक के मैदान शामिल हैं।

रेगिस्तान विभिन्न प्रकार के होते हैं-

  1. गर्म रेगिस्तान
  2. शीत मरुस्थल
  3. तटीय रेगिस्तान
  4. वर्षा छाया रेगिस्तान
  5. उपोष्णकटिबंधीय रेगिस्तान

नहीं, रेगिस्तानों में कुछ स्थानों पर लोग निवास करते हैं, खासकर विशेष तरह के खाली क्षेत्रों में। दुनिया भर में अनेक प्रकार के रेगिस्तान होते हैं, और कुछ रेगिस्तानों में छोटे गांव या आदिवासी समुदाय हो सकते हैं, जो वहाँ के अनुकूल जीवन और पानी की उपलब्धता के लिए अपने परंपरागत तरीकों से जीते हैं। उदाहरण के लिए, थार मरुस्थल जैसे भारत के रेगिस्तानों में, कुछ छोटे गांव होते हैं जो किसानी और पशुपालन के लिए वहाँ की मिट्टी और प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हैं। हालांकि रेगिस्तान की अधिकांश क्षेत्रों में जीवन के लिए अनुकूल शर्तें नहीं होती हैं, लेकिन कुछ छोटे समुदाय और गांव वहाँ जीवन यापन करते हैं।

Disclaimer

“The maps provided by taiyariupsc.com are intended solely for practice and educational purposes and should be considered as approximate representations. Any inaccuracies or discrepancies are unintentional, and neither the publisher nor the author or seller can be held responsible for such errors in any way. We welcome and appreciate all forms of feedback as they help us improve the quality of our content.”

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Search

Join Our Social Media

Enable Notifications OK No thanks